क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कैसे करें? | How to invest in cryptocurrency in Hindi?

Spread the love

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कैसे करें? | How to invest in cryptocurrency in Hindi?: सबसे पहले आपको यह समझने की आवश्यकता है कि क्रिप्टोक्यूरेंसी क्या है?

क्रिप्टोक्यूरेंसी क्या है(Cryptocurrency in Hindi)?

क्रिप्टोक्यूरेंसी एक डिजिटल या आभासी मुद्रा है जो क्रिप्टोग्राफी द्वारा सुरक्षित है, जो नकली या दोहरे खर्च को लगभग असंभव बना देता है। कई क्रिप्टोकरेंसी विकेंद्रीकृत नेटवर्क हैं जो ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित हैं – एक वितरित खाता-बही जो कंप्यूटर के एक असमान नेटवर्क द्वारा लागू किया गया है। BITCOIN, ETHEREUM, लोकप्रिय मुद्राएं हैं।

क्रिप्टो में निवेश करना उतना ही सरल है जितना कि शेयर बाजार में निवेश करना। जैसा कि आप जानते हैं कि स्टॉक मार्केट में निवेश के लिए हमारे पास स्टॉक ब्रोकरों के कुछ वेबसाइट और ऐप संस्करण हैं जैसे कि ज़ीरोदा, अपस्टॉक्स, एंजेल ब्रोकिंग, शेयरखान आदि।

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कैसे करें?

How to invest in cryptocurrency in Hindi

1. क्रिप्टोकरेंसी के लिए अपने पोर्टफोलियो का केवल थोड़ा प्रतिशत आवंटित करें

क्रिप्टोक्यूरेंसी को आपके पोर्टफोलियो के केवल एक छोटे हिस्से पर कब्जा करना चाहिए। बिल्कुल क्या अनुपात पूरी तरह से आप पर निर्भर है। लेकिन आपको काफी 10% या शायद 5% निवेश से सावधान रहना चाहिए।

समझें कि क्रिप्टोक्यूरेंसी उसी तरह का निवेश नहीं है जिस तरह से एक स्टॉक है। सोने और चांदी में निवेश के समान, यह ब्याज या लाभांश का भुगतान नहीं करता है। इस हद तक कि क्रिप्टोक्यूरेंसी एक ईमानदार निवेश होने जा रहा है, यह पूरी तरह से इसकी कीमत में काफी वृद्धि पर निर्भर करता है – और थोड़े समय के लिए वहाँ रहना।

क्रिप्टोकरेंसी निवेश के लिए तैयार नहीं थे। वे विनिमय के माध्यम हैं। उन्हें व्यापक रूप से डॉलर, येन और यूरो की तरह संप्रभु मुद्राओं के विकल्प के रूप में देखा गया है। यह सोचा गया है कि वे अंततः वाणिज्य के अधिक कुशल साधनों का प्रतिनिधित्व करेंगे, विशेष रूप से ऑनलाइन पर। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसका मूल्य बाजार द्वारा कड़ाई से तय किया जाता है न कि हेरफेर से क्योंकि संप्रभु मुद्राएं होती हैं।

2. अपनी क्रिप्टोकरेंसी चुनें

यह क्रिप्टोक्यूरेंसी की महत्वपूर्ण जटिलताओं में से एक है। केवल एक ही नहीं, बल्कि सैकड़ों हैं। शायद काफी हजार भी।

अभी, सबसे महत्वपूर्ण क्रिप्टोक्यूरेंसी बिटकॉइन है। यह क्रिप्टो भी है जो सबसे अधिक ध्यान और निवेश डॉलर आकर्षित कर रहा है। बहुत दूर की स्थिति के दौरान एथेरम है, और ज़कैश, डैश और रिपल जैसे अन्य हैं।

बिटकॉइन की प्रमुख स्थिति के कारण, इस क्रिप्टोकरेंसी के दौरान आपकी क्रिप्टोकरेंसी की स्थिति मुख्य रूप से होनी चाहिए। अन्य क्रिप्टोकरेंसी को आपके पोर्टफोलियो में एक छोटे स्थान पर कब्जा करना चाहिए। और अगर बिटकॉइन क्योंकि क्रिप्टोक्यूरेंसी का घंटी सिद्धांत है, तो आपके द्वारा पकड़े गए दूसरे क्रिप्टोक्यूरेंसी को और भी अधिक सट्टा के रूप में देखा जाना चाहिए।

3. Cryptocurrencies के लिए खरीदारी करने के लिए एक प्लेटफ़ॉर्म चुनें

क्रिप्टोक्यूरेंसी के लिए खरीदारी का एक नुकसान यह है कि आप उन्हें पूरी तरह से मानक वित्तीय स्थानों पर नहीं ला सकते हैं। बैंक उन्हें प्रस्ताव नहीं देते हैं और न ही निवेश ब्रोकरेज फर्म करते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण भाग के लिए, आप समर्पित क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों पर क्रिप्टोकरेंसी की खरीद, होल्डिंग और बिक्री तक सीमित रहेंगे।

उन एक्सचेंजों में से कुछ सबसे महत्वपूर्ण हैं:

• कॉइनडेस्क (यह शायद सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज है और इसलिए जो वित्तीय पत्रकारिता के भीतर सबसे अधिक उद्धृत किया जाता है।)

• बायनेन्स

• टेरीक्सा

• कॉइनबेस

• क्रैकन

आप इन प्लेटफार्मों को ब्रोकरेज फर्मों के रूप में मान सकते हैं जो विशेष रूप से क्रिप्टोकरेंसी के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। प्रत्येक सबसे क्रिप्टो के भीतर व्यापार प्रदान करता है, और वास्तव में, आपको खरीदने और बेचने दोनों के लिए शुल्क का भुगतान करने की अपेक्षा करनी चाहिए।

4. अपनी Cryptocurrency स्टोर करें

क्रिप्टोक्यूरेंसी आमतौर पर एक क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट के दौरान संग्रहीत की जाती है। यह अक्सर एक परिष्कृत विषय होता है, विशेष रूप से जब से कई बटुए उपलब्ध हैं।

Cryptocurrency Wallets के प्रकार

डिजिटल पर्स के कई अलग-अलग प्रकार हैं:

• डेस्कटॉप वॉलेट आपके पीसी पर स्थापित हैं। चूंकि भंडारण आपके स्वयं के कंप्यूटर पर है, इसलिए ज्ञान ऑनलाइन वॉलेट के मुकाबले अधिक सुरक्षित है।

• ऑनलाइन वॉलेट क्लाउड पर हैं और किसी भी कंप्यूटर से एक्सेस किए जा सकते हैं। वे उपयोग करने के लिए अधिक सुविधाजनक हैं, लेकिन आपकी निजी कुंजी ऑनलाइन संग्रहीत है और एक तृतीय पक्ष द्वारा नियंत्रित है। यह उन्हें कम सुरक्षित बनाता है।

• मोबाइल वॉलेट। क्योंकि नाम का अर्थ है, इस प्रकार का वॉलेट आपके स्मार्ट डिवाइस पर एक ऐप है। उन्हें विभिन्न क्रिप्टोकरेंसी स्वीकार किए जाने पर खरीदारी करने के लिए अभ्यस्त होने के लाभ की आवश्यकता होती है।

• हार्डवेयर वॉलेट। ये आपकी निजी कुंजी को USB डिवाइस की तरह हार्डवेयर डिवाइस पर संग्रहीत करते हैं। वे सुरक्षित हैं क्योंकि निजी कुंजी ऑनलाइन संग्रहीत नहीं है, जहां इसे अनधिकृत पार्टियों द्वारा एक्सेस किया जा सकता है। वे आपको कई उपकरणों से अपनी क्रिप्टोक्यूरेंसी तक पहुंचने की अनुमति भी देते हैं।

आपके द्वारा चयनित डिजिटल वॉलेट सुरक्षा और सुविधा के बीच संतुलन के लिए आपकी खुद की इच्छा पर निर्भर करेगा। कुछ क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज आपके क्रिप्टो के लिए डिजिटल वॉलेट भी प्रदान करते हैं।

ट्रेडिंग क्रिप्टोकरेंसी में आने वाले खतरे क्या हैं(Risks in Cryptocurrency Trading)?

  • क्रिप्टोकरेंसी को उस देश में अवैध घोषित किया जा सकता है जहां आप निवास कर रहे हैं और यह आपके क्रिप्टोकरेंसी को FIAT में वापस बदलने में बहुत मुश्किल है। चीन क्रिप्टो ट्रेडिंग को सीमित कर रहा है। भारत ने वर्तमान में बैंकों से अनुरोध किया कि वे क्रिप्टो का प्रबंधन करने वाली सभी कंपनियों से मदद वापस लें।
  • आपके बैंक क्रिप्टोकरेंसी में खरीदने और बेचने के लिए आपके बिल को भी रोक सकते हैं। हाल ही में मेरा CITI वित्तीय संस्थान खाता क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग के लिए ब्लॉक हो गया। मैं एक दशक से अधिक समय से एक सामान्य सिटीबैंक उपयोगकर्ता था और ऐसा लगता है कि इसका कोई संबंध नहीं था।
  • आप जिस क्रिप्टोकरेंसी को खरीद रहे हैं और बेच रहे हैं वह संभवतः एक ही दिन में अपनी अधिकांश फीस को ढीला कर देगा। अविवाहित दिन में बिटकॉइन ने अपने बाजार मूल्य का नब्बे% से अधिक खो दिया। बिटकनेक्ट को एक शीर्ष 10 क्रिप्टोकरेंसी में बदल देने वाली वास्तविकता केवल भावना को बदतर बनाती है, क्योंकि क्रिप्टोक्यूरेंसी नेटवर्क इस घोटाले को रोकने के लिए कुछ नहीं कर सकता है।
  • एक्सचेंज हैक हो सकते हैं और आप अपने पैसे मुफ्त कर सकते हैं।
  • यदि आप अब उन महान प्रथाओं का पालन नहीं करते हैं जो आपके खाते को हैक कर सकते हैं और आप अपने सभी वित्तों को अप्रकाशित करेंगे।
  • आप अपनी क्रिप्टोकरेंसी को बेचने में सक्षम नहीं हो सकते क्योंकि कोई दुकानदार नहीं हैं। इसे नो लिक्विडिटी भी कहा जाता है।
Subscribe To NewsletterGet Updates At One Click